प्रागस्पार्टानमोबाइलाइज़र

महसूस करना या न महसूस करना

महसूस करना या न महसूस करना

शिक्षा,सीखना

18 दिसंबर 2012

महसूस करें या न करें, यही सवाल है

 

हाल ही में स्टीव व्हिडन, पीजीए ने पीजीए पत्रिका में एक लेख लिखा जिसमें उन्होंने कहा कि हमारे छात्रों को "विचारों के बजाय भावनाओं के साथ खेलने" में मदद करना आवश्यक है। आइए उनके कथन की जांच करें। इस परीक्षा के दौरान हम "फील" शब्द और इसके कई अर्थों को देखेंगे।

जब आप किसी से पूछते हैं कि वे कैसा महसूस करते हैं, तो क्या आप उनके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में पूछ रहे हैं? उनकी मनोवैज्ञानिक अवस्था या वे कैसे कुछ महसूस करते हैं? इस शब्द के कई अलग-अलग अर्थ हैं और इसके अर्थ को आंतरिक करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। हर किसी के पास अपनी "भावनाओं" को समझाने का एक अलग तरीका होता है, इसलिए हममें से कोई भी उन्हें बिल्कुल एक जैसा नहीं समझाएगा। उदाहरण के लिए, जब पूछा गया, "आपको फिल्म के बारे में कैसा लगा?", तो कुछ इसका जवाब देंगे कि इससे उन्हें दुख हुआ, अन्य लोग दृश्यों की पुष्टि करेंगे जिससे उन्हें आनंदित महसूस होगा और अन्य अभी भी कह सकते हैं कि फिल्म ने एक उत्साह पैदा किया। सभी ने एक ही फिल्म देखी, और हर किसी के पास इसके लिए अपनी "महसूस" समझाने का एक अलग तरीका है।

कोई भी दो लोग चीजों को एक ही तरह से नहीं समझते हैं। फील सिखाया नहीं जा सकता है और गोल्फ कोर्स पर "फील" के बारे में असाधारण बात यह है कि आज यह गर्म था और आपका शरीर अच्छा और आरामदायक महसूस करता था, कल हालांकि, यह ठंडा और बारिश वाला होगा और यह आपके पर्यावरण को महसूस करने या महसूस करने के तरीके को बदल देगा और इसलिए , गोल्फ कोर्स पर अपना "अनुभव" बदलें। अलग-अलग लोग न केवल चीजों को अलग तरह से महसूस करते हैं, बल्कि एक ही व्यक्ति हर दिन चीजों को अलग तरह से महसूस कर सकता है।

कुछ गोल्फ खिलाड़ी तकनीकी विचारों की प्रभावी रूप से आलोचना करते हुए खुद को "फील प्लेयर्स" के रूप में वर्णित करते हैं। लेकिन अगर हर स्तर पर गोल्फरों का लक्ष्य अधिक स्थिरता है और एगोल्फ़र की भावना प्रतिदिन बदल सकती है, तो इसका कारण यह है कि गोल्फ स्ट्रोक के वैज्ञानिक गुणों पर अधिक जोर दिया गया है कि गोल्फिंग मशीन कई गोल्फर को अधिक सुसंगत बनाने में मदद करेगी। .

इस बात की पुष्टि करें कि जब आप गोल्फ कोर्स पर हों तो आपको पर्यावरण के बारे में सोचना चाहिए और अपने गोल्फ शॉट को अपने लक्ष्य पर सुरक्षित रूप से हिट करने के लिए आपको क्या करना चाहिए। आपको उस स्ट्रोक के बारे में सोचना चाहिए जो आप करने जा रहे हैं; अपने आप से पूछें कि क्या यह अभ्यास स्विंग इतनी मजबूत थी कि गेंद को इतनी दूरी तक ले जा सके? जवाब तो आप ही जानते हैं।

पते से अंत तक गोल्फ की कुल गति में 1.5 सेकंड से भी कम समय लगता है और डाउनस्ट्रोक में एक सेकंड का लगभग 1/2 भाग लगता है। स्विंग के बाद आपको जो "महसूस" मिलता है, वह उस संपूर्ण गति का संकलन है जिसमें क्लब और गेंद का दुर्घटनाग्रस्त होना शामिल है। क्लब और गेंद के बीच का यह प्रभाव उस अनुभव का निर्माण करता है जिसे अधिकांश गोल्फ खिलाड़ी फील कहते हैं। अगर गेंद ठीक वहीं जाती जहां आप चाहते थे, तो यह बहुत अच्छा लगा, लेकिन अगर यह निशाने पर होता तो यह उतना अच्छा नहीं लगता।

अब, फील उस प्रभाव पर आधारित है जो मिलीसेकंड के 2/10 और 4/10 के बीच रहता है। यही कारण है कि श्री केली कहते हैं कि "गोल्फ विचारकों के लिए एक खेल है, और यह संरेखण पदों से अधिक महत्वपूर्ण हैं।"

समझ और अपने संरेखण पर काम कर रहे हैं तो आपके खेल के गिरने की संभावना कम होगी। अपने संरेखण के आधार पर अपनी गति बनाएं और आप अपने खेल से खुश होंगे।

स्थिति के आधार पर फील बदलेगा लेकिन संरेखण हमेशा के लिए हैं और जैसा आप फिट देखते हैं उन्हें समायोजित किया जा सकता है।