spinexchcom

शिक्षण और सीखना 101

14 सितंबर 2012

स्विंग को अपना स्विंग बनाने वाले छात्रों का विकास करें!

 

गोल्फिंग मशीन, एलएलसी से नमस्ते

हाल ही में, मुझे दो सज्जनों को उनके गोल्फ गति में सहायता करने का अवसर मिला और कम से कम वे इस बात को लेकर असमंजस में थे कि उनके गोल्फ स्विंग के दौरान क्या किया जाए। हालांकि, वे अलग-अलग पृष्ठभूमि से आए थे और उनके पास अलग-अलग कौशल सेट थे, प्रत्येक को एक ही समस्या का सामना करना पड़ा जो "मुझे नहीं पता कि मुझे अपने स्ट्रोक के साथ क्या करना चाहिए?", क्योंकि "मैं खो गया हूं।"

पहले मैं आपके लिए मंच तैयार कर दूं। ये दोनों सज्जन अलग-अलग "राष्ट्रीय स्तर पर जाने-माने गोल्फ प्रशिक्षक" थे और न ही उन्हें इस बात का कोई सुराग था कि उनके गोल्फ गति या उनके गोल्फ स्विंग के साथ क्या करना है। इन सज्जनों में से एक गोल्फ पेशेवर था, जो एक समय में दूसरे को आसानी से पार कर सकता था, उसने अपना सबक लेने के बाद खुद को 20 बाधाओं के निचले छोर पर पाया, समस्या - उसने 9 बाधा के रूप में शुरुआत की। अब वह प्रगति नहीं है, यह प्रतिगमन है।

इन सज्जनों के लिए मेरी विचार प्रक्रिया यह थी कि वे इस पर विचार करें कि कैसेवे स्विंग करना चाहता था और नहीं कि कैसे कुछ गोल्फ प्रशिक्षक ने उन्हें ऐसा करने के लिए कहा। कभी-कभी हमें (गोल्फ प्रशिक्षक) आगे बढ़ने पर विचार करने से पहले पीछे की ओर जाना चाहिए। मिस्टर होमर केली चाहते थे कि हम अपनी गति सीखें ताकि हम अपना पैटर्न विकसित कर सकें जो "माई वे" के रूप में समाप्त होगा न कि "द वे थ्योरी"।

मुझे पता है कि आप में से कई लोगों ने ऐसा ही अनुभव किया है या किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सुना है जिसने गोल्फ निर्देश लिया है, केवल यह पता लगाने के लिए कि यह काम नहीं करता है और क्योंकि निर्देश कुछ मौजूदा दर्शन या प्रशिक्षकों की व्यक्तिगत गोल्फ सफलता पर आधारित था। गोल्फरों की संख्या में गिरावट के साथ और अमेरिका का पीजीए खिलाड़ियों को जोड़ने की सख्त कोशिश कर रहा है, समस्या हमारे साथ है - ऐसे प्रशिक्षक जिन्हें गोल्फ के ज्यामिति, भौतिकी, बायोमैकेनिक्स या मनोविज्ञान में प्रशिक्षित नहीं किया गया है। गोल्फिंग मशीन, एलएलसी द्वारा प्रशिक्षित गोल्फ इंस्ट्रक्टर, गोल्फिंग मशीन के अधिकृत इंस्ट्रक्टर हैं, जिन्हें इस बात पर गर्व हो सकता है कि उन्होंने गोल्फ मोशन का अध्ययन किया है और गोल्फिंग मशीन, एलएलसी अपने छात्रों के लिए शैक्षिक निर्देश विकसित करता है, जिसका ठीक से पालन करने पर एक बेहतर गोल्फ गति और बढ़ी हुई सफलता..

कई लोगों ने कहा है कि मिस्टर केली की पुस्तक को पढ़ना मुश्किल है और फिर भी वे अन्य उच्च-विपणित गोल्फ स्विंग पद्धतियों जैसे स्टैक एंड टिल्ट, वन प्लेन टू प्लेन, कॉन्ग्रेंट प्लेन और दिन की सनक या स्वाद जो भी हो, पर भरोसा करते हैं, जो आपदा का कारण बन सकता है क्योंकि छात्र अपने गोल्फ स्विंग में पदों को लागू करना शुरू कर देता है जो अन्य पदों के साथ संघर्ष करता है जिसे वे पहले से ही अपने स्विंग में अनुकूलित कर चुके हैं। इसके बजाय एक छात्र जो गोल्फिंग मशीन से तीन अनिवार्यताएं सीखता है और उन्हें अपनी गति में कैसे लागू करता है, एक बेहतर गति बनाता है जो उनके पूरे स्विंग को ओवरहाल करने से कहीं अधिक आसान है।

गोल्फ छात्र के लिए टेक होम संदेश है: अपनी गति बनाएं और एक प्रशिक्षक खोजें जो आपकी वर्तमान गति के साथ काम करेगा और एक समय में परिवर्तनों को अनुकूलित करेगा। परिवर्तन करें जो आपको निर्देश की एक पंक्ति के साथ आगे बढ़ने की अनुमति देगा जो समय के साथ आपकी गति को पूरक और बेहतर बनाएगा, यह प्रक्रिया है कि गोल्फिंग मशीन के अधिकृत प्रशिक्षकों को कैसे प्रशिक्षित किया गया है!