iplcskकाबाप

प्रभाव अंतराल का समय/अवधि

प्रभाव अंतराल का समय/अवधि

समय,प्रभाव

22 दिसंबर 2011

इम्पैक्ट इंटरवल के दौरान क्या होता है, इस बारे में मुझसे कई बार मेरी राय पूछी गई है। यह अंतराल तब शुरू होता है जब क्लबफेस गेंद को छूता है और तब तक रहता है जब तक कि गेंद क्लबफेस से बाहर नहीं निकल जाती।

ऐसे कई विचार, चित्र, वीडियो हैं जो यह समझाने की कोशिश करते हैं कि .0004 सेकंड या 4/10 या मिलीसेकंड के दौरान क्या हो रहा है; वैज्ञानिक प्रभाव अंतराल की अवधि पर भी बहस कर रहे हैं और उनके निष्कर्षों पर सवाल उठा रहे हैं। इसलिए, अपनी चर्चा के लिए हम हमें उपरोक्त संख्याएँ देंगे जो लगभग 100 मील प्रति घंटे की गति से चलने वाले ड्राइवर पर आधारित हैं।

प्रभाव अंतराल को समझने के लिए हमें समय पर आधारित होने की आवश्यकता है। इससे मेरा मतलब है कि हमें प्रभाव अंतराल की समय अवधि को समझना चाहिए और इसकी तुलना किसी अधिक ठोस चीज़ से करनी चाहिए। आपने रूपक सुना होगा "यह पलक झपकते ही हुआ"। वैसे वैज्ञानिकों ने पलक झपकने का समय तय कर लिया है और एक इंसान को पलक झपकने में लगने वाला औसत समय - एक सेकंड का एक तिहाई (एक सेकंड का 1/3) या 333 मिलीसेकंड (एक सेकंड में 1000 मिलीसेकंड होता है) )

हम "वास्तविक" समय में प्रभाव अंतराल की अवधि की तलाश कर रहे हैं। तो .0004 पर एक आँख झपकने पर कितने प्रभाव होते हैं? इसलिए, एक सेकंड का 1/3 भाग .0004 से विभाजित होता है जो प्रभाव से पृथक्करण का प्रतिनिधित्व करता है, प्रत्येक पलक झपकते ही 832.5 प्रभाव होते हैं, या गोल्फ़ शूटिंग के 100 राउंड प्रत्येक राउंड में 83 होते हैं!