जैकपॉटटेमिलफिल्मघड़ीऑनलाइन

पकड़, रुख और मुद्रा

पकड़, रुख और मुद्रा

अवधारणाओं,शिक्षा,पकड़,आसन

09 अगस्त 2012

अपने रेंज अभ्यास सत्र के दौरान जब मैं कभी-कभी श्री केली के काम पर विचार करता हूं, तो मैं अन्य गोल्फ पेशेवरों को अपने छात्रों को निर्देश देने का अवसर लेता हूं। जब मैं उनसे उनके शिक्षण का आधार पूछता हूं तो मुझे अनिवार्य रूप से जो उत्तर मिलता है वह है "पकड़, मुद्रा और मुद्रा।" ये अवधारणाएं सरल और सीधी लगती हैं और एक प्रशिक्षक जो उन्हें जानता है वह अपने छात्रों के लिए अमूल्य होगा। हालाँकि, ये तीन अवधारणाएँ उनके शिक्षण का आधार हैं, मुझे आश्चर्य है कि क्या वे प्रत्येक के भीतर निहित जानकारी की गहराई को जानते हैं। आइए संक्षेप में इन तीन अवधारणाओं और गोल्फ के साथ उनके संबंधों का पता लगाएं:

पकड़ - शब्दकोश के अनुसार, पकड़ "मजबूती से लेने और हाथ, दांत या यंत्र आदि के साथ मजबूती से पकड़ने की क्रिया है, सुरक्षित पकड़, दृढ़ पकड़।" (वेबस्टर्स न्यू ट्वेंटिएथ सेंचुरी डिक्शनरी, अनब्रिज्ड)।

यह परिभाषा अधिकांश गोल्फ पेशेवरों द्वारा दी गई पकड़ परिभाषा के विपरीत है। वे कहते हैं कि आपकी हल्की पकड़ होनी चाहिए, जैसे कि आपके हाथों में एक पक्षी था। मेरा सवाल यह है कि पक्षी किस आकार का है? यदि पक्षी उकाब होता तो आपकी पकड़ कितनी मजबूत होती? अधिकांश गोल्फ खिलाड़ी जब क्लब को मजबूती से पकड़ते हैं तो कोहनी और कंधों की मांसपेशियों को भी कसते हैं और इसलिए उपस्थिति यह है कि उनकी पकड़ बहुत तंग है जब तथ्य यह है कि वे गलत मांसपेशियों का उपयोग कर रहे हैं।

मांसपेशियों की सही सक्रियता का पता लगाने के लिए, यह प्रयास करें: अपने समान-सेक्स दोस्तों में से एक का हाथ मिलाएं और ऐसा करते हुए आप दोनों अपनी पकड़ का दबाव बढ़ा दें, जब तक कि यह 10 के पैमाने पर एक फर्म 8 न हो जाए। अब, जबकि आप दोनों के पास है एक ही पकड़ दबाव, और इसे बदले बिना, अपनी कोहनी और कंधे की मांसपेशियों को आराम दें। अब, उसी ग्रिप प्रेशर को बनाए रखते हुए, अपनी बांह को तेजी से आगे-पीछे करें जैसे आप आरा का उपयोग कर रहे थे। ध्यान दें कि आपके ग्रिप प्रेशर में कोई बदलाव नहीं आया है लेकिन आप अपने हाथ को काफी आसानी से आगे-पीछे कर सकते हैं। जब तक आपका ग्रिप प्रेशर दृढ़ रहेगा और गोल्फ स्ट्रोक के दौरान एक ही दबाव रहेगा, तब तक आपकी बाहें ठीक से चलने में सक्षम होंगी।

मेरा अगला प्रश्न है: अपने हाथों को क्लब की पकड़ और एक-दूसरे से कैसे संरेखित करें? यदि आपका गोल्फ पेशेवर सटीक रूप से यह नहीं समझा सकता है कि अपने हाथों को क्लब की पकड़ और एक-दूसरे के साथ कैसे संरेखित किया जाए, तो यह समय है कि आपको कोई ऐसा मिल जाए जो कर सके। यदि आपका पेशेवर कहता है, "मैं चाहता हूं कि आप मेरी तरह क्लब को पकड़ें" तो यह किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने का संकेत है जो क्लब और एक दूसरे के हाथों के संबंधों को जानता और समझता है।

मुद्रा - रुख का विषय पुरातन विचारों से उतना ही व्याप्त है जितना कि पकड़ और उसकी जकड़न का विषय। रुख की परिभाषा, (वेबस्टर्स न्यू ट्वेंटिएथ सेंचुरी डिक्शनरी, अनब्रिज्ड) के अनुसार, "खड़े होने का तरीका, मुद्रा, विशेष रूप से पैरों की स्थिति के संदर्भ में, कुछ खेलों में है।" रुख का विषय गोल्फ में पैरों की स्थिति से संबंधित है। लेकिन सवाल यह है कि पैरों की स्थिति किससे संबंधित है? क्लबशाफ्ट विमान के आधार पर? उड़ान की रेखा के लिए? एक दूसरे को? क्या वे आंतरिक या बाह्य रूप से घुमाए गए हैं? पैरों का संबंध उड़ान की रेखा से, विमान के आधार के साथ-साथ एक-दूसरे से आपकी धुरी को सही ढंग से चलने में सक्षम होने के लिए सर्वोपरि है। यदि आपका गोल्फ पेशेवर पर्याप्त रूप से यह नहीं समझा सकता है कि आपके पैरों को कैसे संरेखित किया जाए और क्यों, यह एक उचित धुरी गति विकसित करने के लिए आवश्यक ज्यामितीय और बायोमेकेनिकल संबंधों के बारे में अद्यतित जानकारी वाले प्रशिक्षक को खोजने का समय है।

आसन - (वेबस्टर्स न्यू ट्वेंटिएथ सेंचुरी डिक्शनरी, अनब्रिज्ड), हमें बताता है कि मुद्रा को इस प्रकार परिभाषित किया गया है: "एक विशेष तरीके से जगह देना, मुद्रा करना।" यदि आपके गोल्फ पेशेवर कहते हैं कि आपके पास "एथलेटिक मुद्रा" होनी चाहिए, तो पूछें कि इसका क्या अर्थ है। यदि वह कहता है कि आपको एक गोल्फ खिलाड़ी की तरह दिखना चाहिए, तो उसे समझ नहीं आता कि डॉ. मैट रोसमैन, जीएसईई द्वारा "बायोमैकेनिकल इंटीग्रेशन अप्रोच" में परिभाषित गोल्फर्स बेसलाइन पोजीशन (जीबीपी) प्राप्त करने के लिए शरीर की विभिन्न संयुक्त संरचनाओं को कैसे संरेखित किया जाए। . गोल्फ का हमारा खेल अन्य सभी से अलग है। हमारे GBP को बनाने वाले संयुक्त संबंध को समझना चाहिए ताकि हम में से प्रत्येक खुद को उचित शारीरिक संरेखण में रख सकें जो हमें सबसे लचीला धुरी देगा जो हम में से प्रत्येक बना सकता है। यदि आपका गोल्फ पेशेवर यह नहीं समझा सकता है कि खुद को ठीक से क्यों और कैसे संरेखित किया जाए तो यह समय किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने का है जो कर सकता है।

हमने उन तीन अवधारणाओं का पता लगाना शुरू कर दिया है जिन पर अधिकांश गोल्फ पेशेवर निर्भर हैं; और विश्वास है कि उनके पेशेवर ज्ञान के आधार के लिए कोने के पत्थर हैं। मैंने आपको इन अवधारणाओं पर एक संक्षिप्त नज़र डाली, जिसमें आपके प्रशिक्षकों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रश्नों के साथ जोड़ा गया था कि आप अपने निर्देशात्मक डॉलर से अधिक से अधिक शिक्षा प्राप्त करें।

गोल्फ़िंग मशीन अधिकृत प्रशिक्षकों को आपकी पकड़, रुख और मुद्रा के सभी संबंधों को समझाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है और साथ ही आपके भौतिक अस्तित्व में किसी भी तरह की विशिष्टताओं को समझाने के लिए विशेष संरेखण की आवश्यकता हो सकती है।